Rajasthan Free Mobile Yojana 2022 चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया को 1 अक्टूबर से मिलेगा मोबाइल फोन

Rajasthan Free Mobile Yojana 2022 – मुख्यमंत्री मुफ्त मोबाइल योजना 2022, Rajasthan Free Mobile Yojana 2022 Kab Milega राजस्थान की महिलाओं को कब मिलेगा मुफ्त मोबाइल। राजस्थान में महिलाओं को कब मुफ्त मोबाइल फोन दिए जाएंगे. हम यहां राजस्थान फ्री मोबाइल स्कीम 2022 के बारे में पूरी जानकारी उपलब्ध करा रहे हैं। मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना के तहत राजस्थान के 1.35 करोड़ चिरंजीवी परिवार की महिला मुखिया को मुफ्त स्मार्टफोन दिया जाएगा। राजस्थान सरकार की ओर से अक्टूबर से फ्री मोबाइल योजना वितरण की शुरुआत की जाएगी। इस स्मार्टफोन में महिलाओं को 3 साल के लिए फ्री इंटरनेट डाटा, कॉलिंग और मैसेजिंग की सुविधा दी जाएगी। चिरंजीवी परिवार की महिला मुखिया 3 साल तक फ्री में स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर सकती हैं. कि कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देने और पात्र परिवारों को घर बैठे सरकार की सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए 1.35 करोड़ चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखियाओं को स्मार्टफोन दिया जाएगा.

Rajasthan Free Mobile Yojana 2022 कब मिलेगा

राजस्थान के चिरंजीवी परिवारों की 1.35 करोड़ महिला मुखिया को मुफ्त स्मार्ट फोन वितरित किए जाएंगे। राज्य विधानसभा में प्रश्नकाल के दौरान विपक्ष की ओर से उठाए गए सवाल के जवाब में शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला ने बताया है. कि कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देने और पात्र परिवारों को घर बैठे सरकार की सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए 1.35 करोड़ चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखियाओं को स्मार्टफोन दिया जाएगा. इस प्रोजेक्ट के तहत स्मार्ट फोन में मोबाइल एप्लीकेशन इंस्टॉल किया जाएगा। इस साल 30 लाख महिलाओं को अक्टूबर से स्मार्टफोन दिए जाएंगे। शेष महिलाओं को अगले 2 वर्षों में स्मार्टफोन वितरित किए जाएंगे। 16 मई 2022 को इस योजना के तहत निविदाएं आमंत्रित की गई थी. इसके बाद 17 अगस्त को टेक्निकल टेंडर और 8 सितंबर को फाइनैंशल बिड जारी की गई है। इन स्मार्टफोन को 3 साल तक पूरी और राज्य सरकार वहन करेगी। राजस्थान के चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखियाओं को स्मार्ट फोन का वितरण अक्टूबर माह से शुरू हो जाएगा।

Rajasthan Free Mobile Yojana 2022 क्या है

Mukhyamantri Free Mobile Yojana 2022 – मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना की घोषणा राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने बजट भाषण में की थी। जिसके तहत राजस्थान की 1.35 करोड़ महिला मुखिया को फ्री स्मार्टफोन दिए जाएंगे. ताकि उन्हें राजस्थान में चल रही सभी योजनाओं की जानकारी मिल सके. और महिलाएं स्वावलंबी बन सकती हैं। इस योजना के तहत महिलाओं को मिलने वाले स्मार्टफोन में 3 साल के लिए फ्री इंटरनेट डाटा और कॉलिंग की सुविधा दी जाएगी। स्मार्टफोन में अलग-अलग प्लान के मोबाइल ऐप डाउनलोड होंगे। जिससे महिलाओं को राजस्थान में चल रही सभी योजनाओं की जानकारी समय पर मिल सके। इस योजना का लाभ चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया को ही मिलेगा।

Rajasthan Free Mobile Yojana 2022 आवश्यक दस्तावेज

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2022 के लिए जरूरी दस्तावेज इस प्रकार हैं।

  • आधार कार्ड।
  • जन आधार कार्ड।
  • राशन कार्ड।
  • चिरंजीवी कार्ड।
  • आय प्रमाण पत्र।
  • एसएसओ आईडी और मोबाइल नंबर।

Rajasthan Free Mobile Yojana 2022 के लिए पात्रता

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2022 के लिए क्या योग्यता है। राजस्थान फ्री मोबाइल प्राप्त करने के लिए क्या योग्यता है। इस बारे में हम यह जानकारी दे रहे हैं.

  • आवेदक राजस्थान की रहने वाली महिला होनी चाहिए।
  • आवेदक महिला के पास जन आधार कार्ड होना आवश्यक है।
  • महिला चिरंजीवी परिवार की महिला मुखिया हो।
  • परिवार की वार्षिक आय दो लाख रुपये से कम हो।

राजस्थान मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना 2022 के तहत निम्न लाभ दिये जायेंगे।

  • इसमें चिरंजीवी परिवारों की 1.35 करोड़ महिला प्रधानों को मुफ्त स्मार्टफोन दिए जाएंगे।
  • मोबाइल फोन का कोई चार्ज नहीं देना होगा।
  • इस प्लान में इंटरनेट, डुअल-सिम, ब्लूटूथ, हॉटस्पॉट, मेमोरी, वाईफाई आदि के साथ टच स्क्रीन स्मार्टफोन की सुविधा होगी.
    इस ऐप में राजस्थान की सभी महत्वपूर्ण योजनाओं के बारे में जानकारी दी जाएगी। जिससे महिलाएं जानकारी ले सकेंगी और उनसे जुड़ सकेंगी।
Rajasthan Free Mobile Yojana 2022 मोबाइल वितरण

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2022 के तहत चिरंजीवी परिवारों की 1.35 करोड़ महिलाओं को अक्टूबर माह से स्मार्टफोन मिलना शुरू हो जाएगा। इसके लिए 8 सितंबर को वित्तीय बोली जारी की गई है। स्मार्ट फोन में इंस्टॉल करने के लिए जन सूचना, ई-मित्र, ई-धरती और राज संपर्क एप विकसित किए गए हैं, अन्य अधिक एप भी विकसित किए जा रहे हैं। अक्टूबर से धीरे-धीरे महिलाओं को स्मार्टफोन का वितरण किया जाएगा। ई-मित्र या रोजगार सेवा केंद्र के माध्यम से मोबाइल वितरण किया जाएगा। हालांकि, इस बारे में विस्तृत दिशा-निर्देश अभी जारी नहीं किए गए हैं। जल्द ही सरकार की ओर से मुफ्त मोबाइल फोन वितरण को लेकर दिशा-निर्देश जारी किए जाएंगे।

Rajasthan Free Mobile Yojana 2022 नाम कैसे चेक करें

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2022 आप अपने घर बैठे भी चेक कर सकते हैं। कि महिला का नाम मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना में है या नहीं है। चिरंजीवी योजना में नाम चेक करने की प्रोसेस नीचे दी गई है।

  • सबसे पहले उम्मीदवार को चिरंजीवी योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद होम पेज पर “रजिस्ट्रेशन की स्थिति खोजें” का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • इसमें अपना जन आधार कार्ड नंबर डाल कर सर्च पर क्लिक करना है।
  • यदि महिला का नाम चिरंजीवी योजना में है तो यहां एलिजिबिलिटी स्टेटस में नाम दिखाई देगा।
  • यदि नाम दिखाई नहीं देता है, तो इसका मतलब इस योजना में नाम नहीं है।

Important Links

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना में नाम है या नहीं यहां चेक करें लिंक प्राप्त करें
मोबाइल कब दिया जाएगा तत्काल सूचना प्राप्त करने के लिए यहां क्लिक करें यहाँ शामिल होएं

FAQ’s

राजस्थान में स्मार्टफोन कब मिलेगा?

  • राजस्थान में मुफ्त स्मार्ट फोन योग्य महिलाओं को 1 अक्टूबर 2022 से स्मार्टफोन मिलना शुरू हो जाएगा

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना वेबसाइट ?

  • मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना ऑफिशियल वेबसाइट https://rajasthan.gov.in/

स्मार्टफोन का फॉर्म कैसे भरा जाता है?

  • मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना पंजीकरण ऑनलाइन: सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना के लिए पंजीकरण करने के लिए, आवेदक अपने नजदीकी ई-मित्र सेवा केंद्रों के माध्यम से ऑनलाइन पंजीकरण के माध्यम से पंजीकरण कर सकेंगे।

Latest Jobs:

    None Found